Bihar Shops & Establishments Rules, 1995 – Application For Registration – Form No – 1 (Rule 3)
इस अधिनियम का उपयोग दुकानों और प्रतिष्ठानों के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लाभ की रक्षा और दुकानों और प्रतिष्ठानों में श्रमिकों और रोजगार की स्थिति को विनियमित करने के लिए किया जाता है।
उपयोग निर्देश :
- आवेदक केवल अपने क्षेत्राधिकार के अनुसार जिला/अनुमंडल का चयन करें। उन्हें अन्य जिला/अनुमंडल में आवेदन नहीं करना चाहिए, जो उनके क्षेत्राधिकार में नहीं है। गलत क्षेत्राधिकार चुनने पर आवेदक खुद जिम्मेवार होंगे।
- आवेदकों को आवेदन जमा करने की ऑनलाइन पावती मिलेगी। भविष्य में उपयोग के लिए इसे डाउनलोड/प्रिंट करें।
- आवेदन जमा होने, सेवा तैयार/निर्गत होने, आवेदन अस्वीकृत होने इत्यादि की जानकारी आवेदकों को SMS/Email के माध्यम से भेजी जाएगी।
- आवेदकों को लाइसेंस/प्रमाण-पत्र SMS में डाउनलोड लिंक एवं Email में अटैचमेंट के माध्यम से भेजा जाएगा। इसे उनके ServicePlus Inbox में भी दिया जाएगा। इसे डाउनलोड और प्रिंट कर लें।
आवश्यक दस्तावेज़ :
- नियोक्ता का फोटो पहचान पत्र
- बाल श्रम को रोजगार न देने के संबंध में शपथ पत्र
- किराया समझौता / नगरपालिका रसीद
- कर्मचारियों के स्थापना सेवा कार्ड खोलने का प्रमाण
- फॉर्म 7
- फॉर्म 8
- पंजीकरण से पहले स्थापना के गैर-पंजीकरण के संबंध में घोषणा
- साझेदारी विलेख / एमओए / एमओयू / वाईवी / एलएलपी
- प्राधिकरण का पत्र
- प्रतिष्ठान / दुकानों के साइन बोर्ड की तस्वीर
- नियोक्ता के पदनाम के साथ हस्ताक्षर
- आवेदक के हस्ताक्षर
- कानूनी आवश्यकता जैसे कि ISEBI / IRDA / RBI / गृह विशेष विभाग से व्यवसाय के अनुसार प्रमाण पत्र
नोट:-
- सेवा शुल्क का भुगतान विभाग की ओर से वित्त विभाग, बिहार सरकार के OGRAS भुगतान पोर्टल के माध्यम से किया जाता है।
- सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें, आवश्यक अनुलग्नक संलग्न करें, और अंत में [Make Payment] करें। आपको सर्विसप्लस से स्वचालित रूप से OGRAS पर स्थानांतरित किया जाएगा।
- OGRAS पर, “Period Year” चुनें और “Payment Mode” में “ePayment” विकल्प चुनें और उस बैंक का चयन करें जहाँ से आप भुगतान करना चाहते हैं। आप नेट बैंकिंग / क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से भी भुगतान कर सकते हैं। “Payment Mode” के तहत दिए गए “Payment over the bank counter (Cash/Cheque)” विकल्प का चयन कभी न करें।
- भुगतान के बाद, आप भविष्य में उपयोग के लिए OGRAS / बैंक का पावती डाउनलोड / प्रिंट कर सकते हैं। उसके बाद आपको स्वचालित रूप से सर्विसप्लस में वापस स्थानांतरित किया जाएगा।
- भुगतान प्रक्रिया के दौरान ब्राउज़र को कभी भी बंद या रिफ्रेश या बाधित नहीं करें।
- OGRAS से “सफल” भुगतान की स्थिति प्राप्त होने के बाद ही सर्विसप्लस पर आवेदन जमा हो पाता है। कभी-कभी, “सफल” भुगतान की स्थिति OGRAS से सर्विसप्लस में देर से आती है और यह “लंबित” रहती है। यदि आपके खाते से भुगतान काटा जा चुका है, तो कृप्या फिर से भुगतान न करें।
- कृप्या OGRAS से भुगतान की स्थिति प्राप्त करने के लिए सर्विसप्लस पर “Re-validate Payment” का उपयोग करें। आपको “Please try after some time” संदेश मिल सकता है। इसका मतलब है कि सर्विसप्लस को OGRAS से अभी भी भुगतान की स्थिति “लंबित” प्राप्त हो रही है। अपने आवेदन पत्र के जमा होने तक कुछ अंतराल के बाद सर्विसप्लस पर “Re-validate Payment” का उपयोग करते रहें।
- पुनः भुगतान तभी करें जब पिछला भुगतान विफल (Failure) हो गया हो और आपका आवेदन “ड्राफ्ट” मोड में चला गया हो।
Step to process Bihar Shops & Establishments Application For Registration
- Application Processing Location
- Establishment Details
- Name of the Establishment * Full postal address of the Establishment
- Type of the Establishment * Please Select Shops
- Block/Circle * Please Select Location of the Establishment (including the number of holding / ward and the name of the police station in which it is situated) Pincode *
- Opening Date of Establishment *
- Whether the Establishment is registered under the Bihar Sales Tax Act 1947 (Now Bihar Finance Act, 1981) * Please Select Yes No
- Registration Number * Date *
3. Is it a Firm / Private Entity : * Please Select Firm Private Entity Others
- Maximum Number of persons proposed to be employed on any day during the calender year in which this application is filed
- Adult (Male and Female) * Young Person (Male and Female) *Children (Male and Female) * Number of Employer’s Family *Final Fee
4. Particulars of Person having Interests in the Establishment as the Employer
- Particular of person having Interest in the Establishment as the EmployerSerial No. Name and Parcentage Designation Permanent Address Pincode Name of Interest
5. Employer Details (Manager,Agent or any other person) who is in the immediate charge of the general management or control of the establishment
- Name of the Employer * Permanent Address *Designation of Employer * Mobile Number *Email Id * Pincode
Declaration
Fee Payment is collected by OGRAS payment gateway of Finance Department on behalf of the Service Provider Department and it will not be returned back in case of rejection due to any wrong information provided by the Applicant.
I hereby declare that to the best of my knowledge and belief the particulars given above are true. I Agree *
ATTACH ENCLOSURE(S):
- Type of Enclosure*Enclosure Document *File/Reference *Photo ID card of Employer *
- Affidavit regarding non-employment of child labour
- Rent Agreement / Municipal Receipt *
- Proof of opening of establishment
- Service card of employees
- Form 7
- Form 8
- Declaration regards non-registration of establishment prior to registration*
- Partnership deed/MOA/MOU/YV/LLP
- Letter of Authorization
- Photograph of the sign board of establishment / shops *
- Signature with Designation of the Employer *
- Signature of Applicant *
- Legal requirement such as certificate from ISEBI/ IRDA/ RBI/ Home Special Department as per business
Dear Sir,
Kindly provide format of Declaration regards non-registration of establishment prior to registration of Bihar.
Thanks & Regards
Ranjan
Kindly share the formate of
Declaration regards non-registration of establishment prior to registration*
Hi is there any specific format for Affidavit Notary regards non-registration of establishment prior to registration under the Bihar Shop & Establishment Act is not attached. Full name and address of the proprietor and the shop must be mentioned in the affidavit